Wednesday 17 May 2017

अनोखे लाल प्रस्तुत करते हैं " जानवर और इंसान "


आजकल hollywood वाले इंडिया में फिल्म बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं. इसीलिए hollywood director स्टीवन स्पीलबर्ग ने भी तय किया कि भारत में जुरासिक पार्क बनाएगा और producer पकड़ा अनोखे लाल को. अनोखे को कहानी बहुत पसंद आई. भारत में dinasor पर फिल्म कि कल्पना करके ही अनोखे रोमांचित हो गया. लेकिन उसने स्पीलबर्ग के सामने कुछ शर्तें रखीं. शर्त ये थी कि उसे ये फिल्म इंडियन audience के हिसाब से बनानी होगी और इसके लिए कहानी में कुछ बदलाव करने होंगे.

 जैसे कि फिल्म में एक item song तो डालना ही होगा. लेकिन dinasors के जंगल में नाचना गाना और वो भी item song कैसे हो सकता है ? स्पीलबर्ग का सवाल वाजिब था. लेकिन अनोखे producer है. स्पीलबर्ग को हार माननी पड़ी और तय हुआ कि बिजली गिरी का रीमिक्स रखा जाएगा और क्यूंकि ये dinasors कि फिल्म है तो याना गुप्ता भैंसे कि जगह dinasor पर बैठ कर आएगी. और जब तक फिल्म में विलेन यानि dinasor कि एंट्री नहीं होती तब तक हीरो हेरोइन जंगल में एक आध रोमेंटिक गाना भी गा लेंगे. 

जिस दिन हीरो dinasor के जंगल में जाने वाला होगा उस दिन हीरो कि माँ के हाथ से पूजा की थाली गिर जाएगी और इस अपशकुन की वजह से वो हीरो को जंगल में जाने से रोकेगी. लेकिन हीरो नहीं मानेगा तो हीरो कि माँ हीरो के गले में एक ताबीज़ बांध देगी जो हीरो की अंत में जान बचाएगा. कहानी में हुए इस बदलाव पर जब स्पीलबर्ग ने कुछ बोलना चाहा तो उसे समझाया गया इस से लोग फिल्म में अपना कल्चर देख सकेंगे और connect हो पाएंगे.

dinasor कि गिरफ्त में हीरो नहीं, हेरोइन फसनी चाहिए. अंत में जब dinasor हेरोइन को मारने वाला होगा और हीरो बहुत दूर होगा तो हेरोइन नाचना गाना शुरू कर देगी. ताकि इतनी देर में हीरो पहुँच जाए और उसे बचा ले. लेकिन dinasors डांस नहीं देखते स्पीलबर्ग ने आत्मविश्वास के साथ तर्क किया. ये डांस हेरोइन dinasors के लिए नहीं बल्कि उस पब्लिक के लिए करेगी जो टिकेट लेकर फिल्म देखने आई है. अनोखे के जवाब से स्पीलबर्ग को पसीना आ गया . 

 कहानी के अंत में पहले सारे dinasors मिलके हीरो को मारेंगे और जब हीरो बहुत मार खा चुका होगा, उसके होंठ और नाक से खून आने लगेगा तो वो बेहोश हो जाएगा. लेकिन उसकी माँ जिसे dinasors ने बाँध के रखा था चिल्लाएगी " जाग बेटा जाग , बदला ले , तेरे बाप को भी इन्ही कमीनो ने मारा था ". ये सुन कर हीरो जाग जाएगा और dinasors को बहुत मारेगा. स्पीलबर्ग अब चुप था.

जब dinasor भागने लगेगा तो हीरो जीप में उसका पीछा करेगा. और उसे पकड़ कर भी जान से नहीं मारेगा बल्कि police के हवाले कर देगा जिसके हाथ dinasor से भी लम्बे हैं.

 ये फिल्म जुरासिक पार्क नाम से नहीं बन सकती . इंग्लिश नाम वाली फिल्म देखने कौन आयेगा , फिल्म का नाम होगा " जानवर और इंसान " . स्पीलबर्ग अनोखे लाल का भक्त हो गया.




No comments:

Post a Comment